Breaking News

*भारत आ रहा राफेल,कांप गए दुश्मन* Dainik Mail 24


रिपोर्ट- टीम दैनिक मेल 24 (अपराजिता रस्तोगी) 

 चंद घंटों में अंबाला एयरबेस पहुंचने वाले है पांच राफेल,इसको लेकर पूरे देश में उत्साह की लहर हैं,खबर यह है कि अब दुश्मनों की खैर नहीं।
सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर यह विमान दुश्मनों पर पलट- वार करने के लिए कब तैयार होंगे?
 इस गुत्थी को सुलझाते हुए  पूर्व वायुसेना अध्यक्ष पीवी नाईक ने कहा कि जैसे ही राफेल विमान अंबाला एयरबेस पहुंचेगा, उसका औपचारिक स्वागत किया जाएगा,उन्होंने कहा कि अंबाला में जगुआर का स्क्वाड्रन है, इसलिए कई संसाधन वहां पहले से मौजूद होंगे. इसके बाद राफेल विमान के लिए बनाए गए 17 गोल्डन एरो स्क्वाड्रन के कमांडिंग आफिसर ग्रुप कैप्टन हरकीरत सिंह प्लान करेंगे कि कैसे राफेल को भारत में एक्चुअल फ्लाई किया जाए।
पूर्व वायुसेना अध्यक्ष पीवी नाईक ने कहा कि एक्चुअल फ्लाई की तैयारियों में पायलट जुटे रहेंगे. इसके बाद सैन्य कमांड के बीच बात होगी कि इस एयरक्राफ्ट को किस तरह इस्तेमाल किया जाए. इसके एक-दो महीने बाद राफेल को पूरे तरीके से वायुसेना के बेड़े में शामिल किया जा सकता है. इतना वक्त लगेगा ही।
इसमें वेपन को लोड और फायर करने का ट्रायल किया जाएगा. देखा जाएगा कि वेपन कैसे बिहेव कर रहे हैं. सौ फीसदी ऑपरेशन के बाद इसे बेड़े में शामिल किया जाएगा।
वहीं, पूर्व थलसेना अध्यक्ष जनरल वीसी मलिक ने कहा कि राफेल ओमनीरोल एयरक्राफ्ट है. इसका इस्तेमाल कई तरीके से किया जा सकता है. इस एयरक्राफ्ट में कई क्षमता है. जब सभी राफेल विमान आ जाएंगे और वायुसेना के बेड़े में शामिल हो जाएंगे, तब तीनों सेना की सैन्य शक्ति को काफी बढ़ावा मिलेगा।

No comments