Breaking News

मौसम अलर्ट: उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्‍यों में भारी बारिश की चेतावनी, अचानक बाढ़ से बिगड़ सकते हैं हालात Dainik Mail 24

 मौसम अलर्ट: उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्‍यों में भारी बारिश की चेतावनी, अचानक बाढ़ से बिगड़ सकते हैं हालात
 
रिपोर्ट-स्वरूप श्रीवास्तव उत्तरप्रदेश न्युज ब्यूरो  ‌‌   28-08-2020

  


भारतीय मौसम विभाग और केंद्रीय जल आयोग ने उत्तर प्रदेश समेत देश के कुछ राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है, इससे बाढ़ के हालत पैदा हो सकते हैं


 *नई दिल्‍ली* : भारतीय मौसम विभाग और केंद्रीय जल आयोग ने आज मौसम संबंधी अलग-अलग चेतावनियां जारी करके उत्तर प्रदेश समेत देश के कुछ राज्यों में भारी बारिश की आशंका जतायी है। अगले 12 से 24 घंटों के दौरान भारी बारिश के चलते देश के कुछ हिस्सों में फ्लैश फ्लड (अचानक बाढ़ आने) के खतरे की भी चेतावनी जारी की गयी है। 


केंद्रीय जल आयोग द्वारा मौसम विभाग के हवाले से जारी अलर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटों में ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और वेस्ट मध्य प्रदेश में फ्लैश फल्ड की भारी चेतावनी जारी की गयी है। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर उपखंड के कुछ क्षेत्रों में फ्लैश फ्लड का मध्‍यम जोखिम है। ओडिशा के 12 जिलों में भारी बारिश से बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है।


बाढ़ के तांडव से उत्तराखंड, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और उत्तर प्रदेश के कई जिले प्रभावित


मौसम विभाग द्वारा एक अन्य चेतावनी में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट, मुज्जफराबाद, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंढ़ीगढ़, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, और आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों में अगले 12 घंटों के दौरान भारी बारिश, बौछार के साथ छींटे पड़ने, आंधी-तूफान और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है। 


यूपी में भारी बारिश से बढ़ा बाढ़ का खतरा, चित्रकूट में 150 से अधिक दुकानें डूबी, कई जिलों में अलर्ट


भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक 28 तारीख को पूर्वी मध्य प्रदेश में व्यापक रूप से भारी बारिश की आशंका है। मौजूदा वक्‍त में बंगाल की खाड़ी के उत्तर पश्चिम में बना कम दबाव का चक्रवातीय क्षेत्र पश्चिम बंगाल और ओडिशा के ऊपर है जो मुश्किलें बढ़ा सकता है। स्‍काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के भी कुछ हिस्सों में मध्यम से तेज बारिश की संभावना है!

No comments