Breaking News

*अमेठी खाद की कमी से किसान परेशान, ब्लॉक में ऊंचे दामों पर भी नहीं मिल पा रही यूरिया* / dainikmail24.com

 

*रिपोर्टर शिवम शुक्ला*


*अमेठी*- अमेठी जनपद के शुकुल बाजार में धान की फसल पर यूरिया की टॉप ड्रेसिंग का समय चल रहा है ।और जिले से संचालित समितियों से अधिकांश पर से यूरिया नदारद है रोज-रोज समितियों का चक्कर लगाकर थक चुके किसान अब बाजार का रुख करने को मजबूर हैं ।खुले बाजार में यूरिया तो उपलब्ध है लेकिन वह महंगे दामों पर बिक रही है। शुद्धता की भी गारंटी नहीं है। यूरिया ₹320 से ₹420 प्रति बोरी बिक रही है। सबसे बड़ी बात यूरिया बोरी के साथ 1 किलो जिंक भी अनिवार्य है जिसकी कीमत ₹90 बताई जा रही है। जबकि समितियों पर या ₹270 प्रति बोरी मिलती है। समिति पर कार्यरत सचिवों का कहना है कि जिला मुख्यालय से उन्हें यूरिया नहीं मिल रही है तो वह कैसे वितरित करें।


*किसानों पर पढ़ रही है दोहरी मार*


विकासखंड में विगत दिनों से यूरिया नदारद होने से किसान परेशान हैं।समिति से संबंधित किसानों को यूरिया के लिए परेशान होना पड़ रहा है ।मजबूरी में वह बाजार से महंगे दर पर यूरिया खरीद रहे हैं ।जहां उनको मिलावट का शिकार होना पड़ रहा है ।किसान राज कपूर शिवप्रसाद रघुवीर दिनेश आदि लोगों का कहना है कि यूरिया ना होने से परेशानी हो रही है यूरिया खाद के अभाव के चलते किसान परेशान हैं। प्राइवेट दुकानों पर मनमानी दामों पर यूरिया बेची जा रही है ।जिससे किसान महंगे दर पर खाद खरीदने को मजबूर हैं। क्षेत्रीय किसानों द्वारा जानकारी की गई तो उन्होंने कहा अधिक दर पर खाद बेच रहे दुकानदारों के खिलाफ ना तो कभी जांच होती है और ना ही होगी

किसान यूनियन वरिष्ठ नेता देवी दयाल शर्मा शेषनाथ तिवारी राम प्रसाद रावत त्रिवेणी बाबा कुसुम बद्री यादव आज किसानों ने खाद की कालाबाजारी रोकने व समितियों पर खाद उपलब्ध कराने डीएम अमेठी से मांग की है।।

No comments