Breaking News

*अमेठी कुपोषण को रोकने के लिए घर-घर जाकर बच्चों को दी जाएगी दवा* / dainikmail24.com


 

*रिपोर्टर शिवम शुक्ला* 


अमेठी- अमेठी जिले में 10 तारीख से 19 तक राष्ट्रीय कृमि निवारण अभियान चलाया जाएगा बच्चों में बढ़ते कुपोषण को रोकने व शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा अभियान की पूरी तैयारी कर ली गई है।जिला अधिकारी अरुण कुमार ने स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा अभियान के तहत एक से लेकर 19 वर्ष तक के बच्चों व किशोरों को आंगनबाड़ी केंद्रों का घर घर जाकर पेट के कीड़े मारने की दवा एलबेंडाजोल गोली निशुल्क को खिलाई जाएगी।

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक हुई अब तक की तैयारियों की समीक्षा की गई और अभियान को लेकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी श्रीवास्तव ने बताया कि शासन द्वारा जिले में 575900 बच्चों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

जिसके सापेक्ष 670000 एल्बेंडाजोल की गोलियां प्राप्त हो चुकी हैं उन्होंने बताया कि 1 से 2 वर्ष तक के बच्चों को एल्बेंडाजोल 400 एमजी की आधी गोली एवं 3से19 साल के बच्चे को एक गोली चबाकर खाने को दी जाएगी जो बच्चे स्कूल नहीं जाते हैं उन्हें भी आंगनबाड़ी केंद्रों के मार्फत दवा खिलाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि यह अभियान साल में दो बार चलाया जाएगा अभियान में शिक्षा विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी दवा पूर्णतया सुरक्षित है शरीर में क्रीम संक्रमण से शरीर और दिमाग का संपूर्ण विकास नहीं होता है कुपोषण और खून की कमी होने से हमेशा थकावट रहती है।

भूख ना लगना बेचैनी पेट में दर्द उल्टी दस्त वजन में कमी आने जैसे आदि समस्याएं हो जाती हैं बच्चों में सीखने की क्षमता में कमी और भविष्य में कार्य क्षमता में कमी आ सकती है।।

No comments