Breaking News

पोषण माह के तहत ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम आयोजित Dainik Mail 24

 रिपोर्टर- अरबिंद दुबे


लोगों को किचेन गार्डन बनाकर पूरे वर्ष हरी सब्जियों और मौसमी फलों के सेवन हेतु किया गया जागरुक


प्रतापगढ़ । राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत संचालित पोषण माह के अंतर्गत बाबा बेलखरनाथ धाम ब्लॉक के चलाकपुर गाँव में ब्लॉक स्तरीय पोषण अभिमुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।इस मौके पर लोगों को पोषण वाटिका और न्यूट्री गार्डेन बनाकर पोषण अपनाने हेतु संकल्पित किया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिला सन्दर्भ व्यक्ति एवं पर्यावरण सेना प्रमुख ग्रीनमैन अजय क्रांतिकारी ने कहा हमें मौसमी फल एवं हरी सब्जियों को अपने भोजन में शामिल कर पोषण बढ़ाने का कार्य करना चाहिए।किचेन गार्डन और न्यूट्री गार्डन बनाकर पूरे वर्ष भर ऐसे पौष्टिक चीजों का इंतजाम करना चाहिए।
           खाने में हमें दूध और मोटे अनाज का सेवन करना चाहिए। उन्होंने सहजन के प्रयोग पर विशेष बल देते हुए पोषण के लिए सहजन के पौधे लगाकर उनका सेवन करें।सहजन में अन्य चीजों से कई गुना अधिक कैल्सियम और आयरन पाया जाता है।
ब्लॉक मिशन प्रबंधक रवि तिवारी ने महिलाओं को पौष्टिक भोजन अपनाते हुए स्वयं के साथ ही परिवार के पोषण की योजना बनाने पर जोर दिया।
इस मौके पर महिलाओं को सही पोषण अपनाने के लिए संकल्प दिलाया गया। इस मौके पर माधुरी, संगीता, सुमन,रीता एवं कुसुम देवी सहित कई लोग मौजूद रहे।







No comments