Breaking News

महराजगंज:केन्द्र सरकार के श्रम क़ानून के खिलाफ सपा ने ज्ञापन सौंपा Dainik Mail 24

 रिपोर्ट-स्वरूप श्रीवास्तव महराजगंज 25-09-2020


समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री  अखिलेश यादव के निर्देश पर शारीरिक दूरी बनाए रखते हुए अन्नदाता एवं श्रमिकों के हितों पर आघात पहुंचाने वाले कृषि एवं श्रम कानूनों के विरोध में आज समाजवादी पार्टी महराजगंज के जिलाध्यक्ष  आमिर हुसैन के नेतृत्व में जिलाधिकारी महराजगंज के माध्यम से महामहिम राज्यपाल को सम्बोधित ज्ञापन सौपा गया।
ज्ञापन देते हुए जिलाध्यक्ष आमिर हुसैन ने कहा कि यह भाजपा की सरकार किसान विरोधी है लम्बे समय के संघर्ष के बाद किसानो को जो आजादी मिली थी वह कांट्रेक्ट खेती से समाप्त हो जायेगी। प्रदेश में अन्नदाता परेशान है किसानों की फसल को पशु बर्बाद कर रहे है यह सरकार किसानों से सिर्फ झूठे वादे करती हैं।केन्द्र सरकार जो कृषि विधेयक लाई है उससे किसान अपनी जमीन का मालिक न रहकर मजदूर हो जाएगा। कृषि उत्पादन मण्डी की समाप्ति और विधेयक में न्यूनतम समर्थन मूल्य मिलना सुनिश्चित न होने से किसान अब औने पौने दामों पर अपनी फसल बेचने को मजबूर होगा। गेहूं, धान की फसल को आवश्यक वस्तु अधिनियम से हटाये जाने से किसान को बड़े उद्योगपति और व्यापारिक लोगों को शर्तों पर अपनी फसल को बेचना मजबूरी होगी।लेकिन हम समाजवादी लोग किसानों के हित की लड़ाई में पीछे नही हटेंगे।

आमिर हुसैन ने कहा कि संसद से पारित श्रमिक कानून से श्रमिकों के अधिकार समाप्त हो जायेंगे। अभी तक 100 कर्मचारियों वाले उद्योगों को बिना सरकारी अनुमति छंटनी का अधिकार नहीं था, लेकिन नया कानून 300 कर्मचारियों वाले उद्योगों को भी जब चाहे छंटनी करने का अधिकार दे रहा है। इससे श्रमिकों में डर की भावना बढ़ेगी और वे अपने हक़ की मांग भी नहीं उठा सकेंगे। उद्योगपति के वे सिर्फ बंधुआ मजदूर बनकर रह जाएंगे।

भाजपा सरकार के प्रति इन जनविरोधी कानूनों को लेकर किसानों और जनता में ब्यापक आक्रोश है। किसान जगह-जगह प्रदर्शन कर रहे हैं। भाजपा सरकार श्रमिकों को रोजगार तो दे नहीं पा रही है,बल्कि उनको पूंजीपति घरानों की दया पर आश्रित बनाने की साजिश कर रही है। समाजवादी पार्टी इन साजिशों का पुरजोर विरोध करेगी।। इस अवसर पर पूर्व विधायक कौशल किशोर उर्फ मुन्ना सिंह,पूर्व विधायक श्रीपति आजाद, वरिष्ठ नेता विजय बहादुर चौधरी,राहुल मिश्रा,अमीर बिन्द्रेश कनौजिया,अतुल तसव्वर हुसैन ,राहुल पाण्डेय,नदीम खान,प्रणय गौतम,बृजेश शर्मा, अमरजीत साहनी, अमरजीत यादव”पप्पू” ,सूरज यादव,विनय यादव,अम्बरीष यादव,पवन वर्मा, राजेश निषाद,राजकुमार यादव,अमरनाथ यादव,बबलू भारती,शमीम खान सहित दर्जनों लोग उपस्थित रहे!




No comments