Breaking News

*संगम यूथ फाउण्डेशन द्वारा युवाओं में धर्म और आध्यात्म के प्रति समर्पण हेतु आयोजित हुआ कार्यक्रम* Dainik Mail 24


प्रयागराज से अमित कुमार तिवारी



प्रतापगढ़, संगम यूथ फाउण्डेशन द्वारा  माता शीतला धाम कटरा मेदनीगंज में  आध्यात्मिक कार्यो में युवाओं की रुचि को विकसित करने एवं मातृशक्ति के प्रति आस्था और निष्ठा जीवन्त करने के साथ ही कॅरोना संक्रमण काल से विश्वशान्ति हेतु एक भव्य आयोजन बहुत ही शालीनता से सम्पन्न हुआ।

एकदिवसीय इस आध्यात्मिक आयोजन का प्रतिनिधित्व संगम यूथ फाउण्डेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सांसद अनुज दिनेश कुमार गुप्ता ने किया और प्रतापगढ़ सांसद संगम लाल गुप्ता भी आयोजन में उपस्थित रहकर  पूरी श्रद्धा के साथ अनुष्ठान में पूजन और हवन किया। 

फाउण्डेशन के संयोजन के किए गए इस आध्यात्मिक आयोजन पर हर्ष व्यक्त करते हुए सांसद संगम लाल गुप्ता ने कहा कि मुझे इस बात की सराहना करते हुए बहुत ही आन्तरिक आनन्द की अनुभूति हो रही है कि भाई दिनेश गुप्ता की अध्यक्षता में संगम यूथ फाउण्डेशन के युवा पदाधिकारी और सदस्य अपने राष्ट्र की आध्यात्मिक चेतना के प्रति जागरूक हैं उसके प्रति अपनी श्रद्धा और निष्ठा रखते हैं। आध्यात्मिक अनुष्ठान सकारात्मक ऊर्जा के संवाहक है और वर्तमान समय में युवाओं की सकारात्मकता पर ही देश का भविष्य निर्भर है। इस कॅरोना संक्रमण काल में जहां पश्चिमी देशों में आर्थिक और भौतिक क्षति को प्राथमिकता दी जा रही है वहीं जनपद के युवा आध्यात्मिक चेतना को मूलाधार मानते हुए ऐसे भव्य और दिव्य आयोजन कर रहे हैं।

फाउण्डेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष दिनेश गुप्ता ने संवाददाता के प्रश्नों के उत्तर में कहा कि, आर्थिक और भौतिक आवश्यकताओं के महत्व समाज मे कम नहीं है परंतु आध्यात्मिक चेतना को जाग्रत रखना हमारी सनातनी सभ्यता का परिचायक है। हमारा देश लव कुश ध्रुव प्रह्लाद का देश है और वर्तमान युवा पीढ़ी पाश्चात्य संस्कृति की मृगरचिका में भटक रहे है अतः फाउण्डेशन के माध्यम से इस क्षेत्र में योगदान का यह गिलहरी प्रयास है।

फाउण्डेशन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व सांसद प्रतिनिधि विश्वनाथगंज लोकेश गुप्ता ने कहा कि संगठन के सभी पदाधिकारियों और सदस्यों की भौतिक और आर्थिक स्थिति एक समान हो या कोई एक समान कर सकता हो यह सम्भव नहीं पर हमारी संस्कृति वसुधैव कुटुम्बकम और सर्वे भवन्तु सुखिनः की बाहक है अतः सामाजिक और आध्यात्मिक क्षेत्र में अपनी निष्ठा को जीवंत रखकर हम समरसता और समानता का बोध स्थापित करने में सफल हो सकते हैं।

संगम यूथ फाउण्डेशन के राष्ट्रीय प्रवक्ता आनन्द सिंह शिल्पी ने संगठन  द्वारा आयोजित कार्यक्रम की रुपरेखा और उद्देश्य पर विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि, 151 कलश व देवी प्रतिमा का वितरण इस आयोजन में मातृशक्ति के प्रति श्रद्धा और सम्मान के लिए संकल्प लेते हुए महिलाओं में किया गया। शंखनाद के माध्यम से ब्रम्हाण्ड में छिपी नकारात्मक शक्तियों को परास्त कर नवऊर्जा को संचारित करने का प्रयास  किया गया। आहुत यज्ञ में माँ शीतला धाम परिसर में पधारे सभी देवतुल्य जनमानस ने सांसद और अध्यक्ष जी के साथ सात्विक समिधा की आहुति देकर आरोग्यमय पर्यावरण की मंगलकामना की। प्रवक्ता आनन्द शिल्पी ने फाउण्डेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री दिनेश गुप्ता के निर्देशन एवं सांसद संगम लाल गुप्ता के संरक्षण में किए जाने वाले सभी सामाजिक कार्यो की जानकारी के साथ ही भविष्य के सुनिश्चित कार्यक्रमों की सूची भी प्रदान की जिसमें शरदीय नवरात्रि के बाद आज वितरित किए गए कलशों की विसर्जन पूजा, क्रियान्वित प्रकृति वन्दन महाकुंभ का एक वर्षीय वृक्षारोपण एवं संरक्षण, कार्तिक अमावस्या पर निर्धन कुटी आनन्दज्योति व गणतंत्र दिवस पर राष्ट्ररक्षक योद्धा सम्मान आदि कार्यक्रम प्रमुख है। कार्यक्रम का संयोजनh राष्ट्रीय उपाध्यक्ष लोकेश गुप्ता द्वारा किया गया और इस आयोजन को सात्विक रूप से सफलता पूर्वक सम्पन्न कराने में सांसद प्रतिनिधि अभिषेक पाण्डेय, रानीगंज सांसदज प्रतिनिधि मदन गुप्ता, के.के. गुप्ता, महेंद्र वर्मा, अर्जुन प्रजापति, अंशू पाण्डेय, विजय सिंह,                      सहित उपस्थित मातृशक्ति व देवतुल्य स्थानीय जनमानस का योगदान रहा।








No comments