Breaking News

महराजगंज: वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सीएम ने किया जटायु संरक्षण केंद्र का शिलान्यास Dainik Mail 24

 

रिपोर्ट-स्वरूप श्रीवास्तव महराजगंज 07-10-2020


महराजगंज: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर वन प्रभाग के फरेन्दा रेंज के ग्राम भारीबैसी में जटायु संरक्षण केंद्र का  वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने शिलान्यास किया।



इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महराजगंज जिले में गिद्ध के संरक्षण का यह केंद्र एक अद्भुत प्रयास है। उन्होंने गिद्ध के बारे में कहा कि यह पर्यावरण को शुद्ध करते हैं, इस जटायु संरक्षण केंद्र को हरियाणा के पिंजौर की तर्ज पर पांच एकड़ में बनाया जायेगा। इसका कार्य प्रारंभ करने के लिए इस वर्ष 82 लाख निर्गत भी हो गया है, इसमें अनुसंधान केंद्र, प्रयोगशाला, आवासीय परिसर बनाया जायेगा।


डीएफओ गोरखपुर अविनाश कुमार ने बताया कि दशक भर से प्रकृति के नैसर्गिक स्वच्छकार गिद्धों की संख्या कम हुई है, ऐसे में इसे बढ़ावा देकर इनकी संख्या बढ़ाई जा सकती है। इसके बन जाने से गिद्धों के प्रजनन की बेहतर व्यवस्था होगी, वहीं उनके अनुकूल माहौल भी विकसित होगा। डीएफओ ने कहा की प्रभाग के रेंज में प्रदेश के पहले जटायु संरक्षण केंद्र का शिलान्यास होना बड़ी उपलब्धि है। इस दौरान जिलाधिकारी डाक्टर उज्जवल कुमार फरेन्दा विधायक बजरंग बहादुर सिंह ने विधि विधान से पूजन कराया!








No comments