Breaking News

25 दिसंबर को खत्म हो जाएगा प्रधानों का कार्यकाल,भावी,पुर्व,वर्तमान प्रत्याशीयों ने कसी क़मर Dainik Mail 24

 

रिपोर्ट-स्वरूप श्रीवास्तव उत्तरप्रदेश 20-11-2020


ग्राम प्रधानों का कार्यकाल अंतिम चरण में पहुंच गया है। 25 दिसंबर को उनका कार्यकाल समाप्त हो जाएगा। ग्राम पंचायतों में गांव की नई सरकार के गठन तक ग्राम पंचायतों के कार्यों की देखरेख प्रशासक करेंगे। उधर, भले ही पंचायत चुनाव में अभी समय हो, लेकिन भावी उम्मीदवार सक्रिए हो गए हैं। गांवों में पंचायत चुनाव की राजनीति गरमाने लगी है।


पंचायत चुनाव के लिए पुनरीक्षण अभियान शुरू हो चुका है। मतदाता सूची में नाम दर्ज कराए जा रहे हैं। अमरोहा जिले को छोड़कर प्रदेश के अन्य अधिकांश जिलों में परिसीमन चल रहा है। आगामी 11 दिसंबर तक परिसीमन के पूरा होने की उम्मीद है। इसके बाद सीटों के आरक्षण की प्रक्रिया शुरू होगी।

शासन की गाइडलाइन के अनुसार सीटें आरक्षित की जाएंगी। फिलहाल पंचायत चुनाव कब होगा इसको लेकर संशय बना है। जिले की 601 ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधान का चुनाव होना है। इसको लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। पंचायत चुनाव को लेकर गांवों की राजनीति गरमाने लगी है। आगामी 25 दिसंबर को प्रधानों का पांच साल का कार्यकाल पूरा हो जाएगा। इसके बाद प्रधानों के सभी अधिकार खत्म हो जाएंगे। प्रधान गांव में विकास व निर्माण कार्य नहीं करा सकेंगे। ग्राम पंचायतों के कार्यों का संचालन जारी रखने के लिए प्रशासक नियुक्त किए जाएंगे। डीपीआरओ वाचस्पति झा ने इसकी पुष्टि की है!








No comments