Breaking News

महराजगंज(उ०प्र०)घुघली थाने पर मिशन शक्ति के तहत महिला हेल्प डेस्क का हुआ गठन, भाजपा महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष मधु पांडे ने फिता काटकर किया शुभारंभ

 

रिपोर्ट-स्वरूप श्रीवास्तव महराजगंज 04-11-2020


महराजगंज: मिशन शक्ति अभियान के तहत घुघली थाने पर महिला हेल्प डेस्क का गठन किया गया। महिला हेल्प डेस्क कार्यक्रम का आयोजन घुघली थानाध्यक्ष दिलीप सिंह द्वारा किया गया। जिसका उद्घाटन भाजपा महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष व ग्राम प्रधान मधु पांडे ने फीता काटकर किया। उन्होंने कहा कि महिलाएं सशक्त हैं। सिर्फ भावनाओं को सशक्त करें अपने अधिकारों को जानें।



अपने मनोबल को प्रबल करें तथा डर और भय से उबर कर अपनी सुरक्षा हेतु सबल बने हेल्प लाइन पर अपनी समस्याओं को बताएं। वहीं अपने क्षेत्र में उत्कृष्ठ कार्य करने वाली घुघली क्षेत्र ली महिला ग्राम प्रधानों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।


वहीँ विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद घुघली के पूर्व चेयरमैन वीरेंद्र सिंह ने कहा कि हिन्दू संस्कृति में नारी पूजनीय होती है यह सनातन धर्म की खूबसूरती है। नारी सीता का स्वरूप भी है तो पापियों के लिए दुर्गा की अवतार भी हैं। कार्यक्रम में उपस्थित सदर पुलिस क्षेत्राधिकारी राजू कुमार शाव ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा हमारा कर्तव्य ही नहीं नैतिक जिम्मेदारी भी है।


मिशन शक्ति के जरिए थानों पर महिलाओं से संबंधित प्राप्त शिकायतों के त्वरित निस्तारण के लिए प्रदेश में महिला हेल्प डेस्क और आगंतुक कक्ष का आज उद्घाटन किया गया। इस डेस्क से महिलाओं को अब अपनी बात रखने में कोई दिक्कत नहीं होगी। महिलाओं की समस्या सुनने और उसके निस्तारण के लिए सभी थानों पर 24 घंटे दो महिला सिपाही की तैनाती की गई है। जो आठ घंटे की शिफ्ट में समस्या से अवगत होंगी। महिलाओं की समस्या सुनने के साथ ही सुरक्षा के लिए तरीके की भी जानकारी देंगी। इस डेस्क पर पीड़ित महिलाएं अपनी बात खुलकर रख सकती हैं।


उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के हित में चलाये जा रहे मिशन शक्ति अभियान के बारें में जानकारी दी गयी तथा महिलाओं के लिए बनाए गए नियम कानूनों के बारे में उन्हें जानकारी देते हुए जागरूक किया गया। साथ ही उनको मिशन शक्ति योजना के तहत सुरक्षा के लिए महिलाओं को हेल्पलाइन नंबर 1090, 181, 1076, 108, पुलिस कंट्रोल नंबर 112, चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 के बारे में भी जागरुक किया गया।


मिशन शक्ति अभियान महिलाओं व बच्चों के प्रति सम्मान, सुरक्षा की भावना के प्रसार तथा स्वावलंबन को नवीन आयाम प्रदान करने में सहयोगी होगा। मंडल के सभी जिलों के विकास खंडों, पंचायतों, शहरी निकायों में वाहनों के माध्यम से महिलाओं एवं बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनाने का प्रशिक्षण देने के साथ सुरक्षा एवं सम्मान के प्रति जागरूक किया जाएगा। प्रथम चरण में जागरूकता, जबकि द्वितीय चरण में मिशन के क्रियान्वयन पर बल रहेगा।


इस दौरान घुघली चौकी इंचार्ज अखंड प्रताप सिंह, एसआई कमलेश यादव, के. के. गुप्त व पुलिस टीम के साथ घुघली क्षेत्र के ग्राम प्रधान व स्कूली छात्राएं मौजूद रही!








No comments