Breaking News

महराजगंज(उ०प्र०)लोक आस्था के छठ महापर्व पर व्रती महिलाओं ने रखा व्रत Dainik Mail 24

 

रिपोर्ट-स्वरूप श्रीवास्तव महराजगंज 20-11-2020


लोक आस्था का महापर्व छठ व्रत शुक्रवार को छठ पर्व पर महिलाओं ने निर्जला व्रत रखा। शाम को नदी तालाब पोखरे छठ घाटों पर पहुंचकर महिलाओं ने छठ माता की पूजा- अर्चना की। घर परिवार की सुख समृद्धि और कोरोना महामारी के खात्मे के लिए प्रार्थना की। शुक्रवार की शाम को जल में खड़े होकर अस्ताचलगामी सूर्य और शनिवार को सूर्य को अर्घ्य दिया ।


 व्रती महिलाएं शुक्रवार को अस्ताचलगामी सूर्य को पहला अ‌र्घ्य अर्पित किया।  कुछ व्रती महिलाओं ने तो बृहस्पतिवार को ही घाटों के किनारे पहुंचकर वेदी बनाकर अपना स्थान सुरक्षित कर लिया। क्षेत्रीय सफाईकर्मी साफ-सफाई में डटे रहे। लोगों ने अपने-अपने वेदी भी नदी तालाब के घाटों के किनारे बनवाया। जहां व्रती महिलाओं ने  छठ पर्व छठ माता का पूजा अर्चना किया। जहां दिन भर निर्जला व्रत रखने के बाद व्रती महिलाएं शाम के समय अस्ताचलगामी सूर्य को अ‌र्ध्य दिया।


उधर स्थानीय चौराहों पर त्यौहार को लेकर बाजार में काफी भीड़ रही। खास कर पूजा के सामानों को लेकर देर रात खरीददारी हुई। बाजार में फल एवं छठ के सामानों की दुकानें एक दिन पहले से  ही सजी थीं। 


शुक्रवार दोपहर बाद से ही नदीं के किनारे पूजा के लिए भीड़ जुटने लगी। दउरी में पूजा सामाग्री सिर पर लेकर व्रती महिलाओं के परिवार का कोई एक सदस्य घाट पर पहुंचकर छठ व्रती महिलाओं ने छठ माता का पुजा अर्चना किया।


वहीं सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर पनियरा थाना प्रभारी निरीक्षक सुनील कुमार राय पुलिस फोर्स टीम के साथ  शुक्रवार को पनियरा क्षेत्र के छठ घाटों का निरीक्षण किया। इस दौरान  पनियरा ,खुटहा बाजार,मौलागंज,भौरावारी,मुजुरी बाजार,गांगी बाजार, रोहुआपुल,रजौडा पंजुम मंदिर पोखरे के अलावा दर्जन भर से अधिक सहित अन्य घाटों का निरीक्षण कर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था किया गया!








No comments