Breaking News

उत्तरप्रदेश-पंचायत चुनाव की तैयारी हुई तेज, गोरखपुर पहुंचे बैलेट पेपर, बढी़ चुनाव की सर गर्मी Dainik Mail 24

 

रिपोर्ट-स्वरूप श्रीवास्तव न्युज ब्युरो यूपी 28-11-2020


यूपी में पंचायत चुनाव की तिथि अभी तय नहीं हुई है मगर इसे लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। मतदाता सूची दुरुस्त करने के साथ ही शुक्रवार को सभी पदों के लिए बैलेट पेपर भी गोरखपुर पहुंच गए। दिल्ली से बैलेट पेपर लेकर चली आधी गाड़ियां गुरुवार को तो बाकी बची गाड़ियां शुक्रवार को कलेक्ट्रेट स्थित निर्वाचन कार्यालय पहुंची।



सभी पदों प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के लिए अलग-अलग 32.40 लाख बैलेट पेपर मंगाए गए हैं। इन्हें लाने के लिए डीएम की तरफ से नामित एक टीम 19 नवंबर को ही दिल्ली रवाना हो गई थी। वहां रूककर टीम ने बैलेट पेपर की छपाई करवाने के साथ ही उसे अपने साथ लेकर गोरखपुर पहुंची। सभी बैलेट पेपर निर्वाचन कार्यालय के गोदाम में सुरक्षित रखे गए हैं।


प्रधान का हरा, जिला पंचायत सदस्य का बैलेट पेपर गुलाबी सहायक निर्वाचन अधिकारी जगनरायण मौर्या ने बताया कि बैलेट पेपर गोरखपुर पहुंच गया है। प्रधान पद के लिए हरा, ग्राम पंचायत सदस्य के लिए सफेद, क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए नीला तथा जिला पंचायत सदस्य पद के लिए गुलाबी रंग का बैलेट पेपर है।

      वोटर लिस्ट फाइनल, 2.06 लाख वोटर बढ़े


निर्वाचन आयोग के निर्देश पर एक अक्तूबर से शुरू हुआ मतदाता पुनरीक्षण अभियान भी तकरीबन पूरा हो चुका है। वोटर लिस्ट फाइनल की जा चुकी है। 29 दिसंबर को वोटर लिस्ट का अंतिम प्रकाशन होगा। नाम बढ़ाने, काटने आदि के लिए 12 नवंबर तक का मौका दिया गया था। इस दौरान 4 लाख 49 हजार 975 नए वोटर बने जबकि 243216 वोटरों के नाम काटे गए।


यानी वोटर लिस्ट में पहले की तुलना में 2 लाख 6 हजार 759 वोटरों की संख्या बढ़ गई है। पहले जिले में 27 लाख 40 हजार 174 वोटर थे। उधर पंचायतों का परिसीमन भी शुरू हो गया है। 18 दिसंबर तक यह काम पूरा हो जाएगा। जल्द ही सीटों को लेकर आरक्षण तय करने का काम भी शुरू होने की उम्मीद है!








No comments