Breaking News

महराजगंज(उ०प्र०)वैदिक मंत्रों के साथ किया गया गुरुकुल पाठशाला का शुभारंभ, प्राचीन विद्याओं का फिर होगा शुभारंभ Dainik Mail 24

 

रिपोर्ट-स्वरूप श्रीवास्तव महराजगंज 01-11-2020


महराजगंज -घुघूली ब्लॉक के मंगलपुर पटखौली ग्राम सभा में गुरुकल पाठशाला का शुभारम्भ किया गया। जिसके मुख्य अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत प्रचारक श्री सुबास एवं विशिष्ट अतिथि उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक के सभापति संतराज यादव रहे। इस अवसर पर गुरुकुल पाठशाला के संस्थापक विजय कृष्ण शांडिल्य ने सभी अतिथियों का स्वागत किया।


इस अवसर पर प्रांत प्रचारक सुबास ने कहा कि आज जहां पश्चिमी सभ्यता के बढ़ते दौर में इस तरह की पाठशला से प्राचीन भारतीय विद्या का प्रचार प्रसार करने में मिल का पत्थर साबित होगा।


वही विशिष्ट अतिथि संतराज यादव ने कहा कि प्राचीन भारतीय विद्या का प्रचार प्रसार करने के लिए बहुत ही सुंदर प्रयास किया जा रहा है। आज के परिवेश में ऐसे पाठशाला की नितांत आवश्यक है। इस गुरुकुल में वैदिक ब्राह्मणों का अध्ययन करने से ब्राह्मणों के द्वारा समाज का विकास होगा और लोगो में अपनी संस्कृति और सभ्यता का विकास होगा।


गुरुकुल पाठशाला के मुख्य आचार्य राजाराम दिवेदी द्वारा शुक्ल यजुर्वेद का पारायण भी कराया गया। सभी अतिथियों ने विधि विधान से हवन पूजन कर पाठशाला का शुभारम्भ किया।


इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक प्रमुख यशोदानंद, सह विभाग कार्यवाह उमेश सिंह, नगर पंचायत पिपराइच के अध्यक्ष जितेन्द्र जायसवाल, पूर्व अध्यक्ष अमर नाथ जायसवाल, घुघूली के नगर पंचायत के पूर्व अध्यक्ष वीरेन्द्र सिंह, महेन्द्र मुरारका सहित क्षेत्र के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे!








No comments