Breaking News

महराजगंज(उ०प्र०)कोरोना को लेकर महराजगंज से बड़ी खबर:-जिले में भी होगी कोरोना वैक्सीन की ड्राई रन, परखी जाएगी टीकाकरण की तैयारी Dainik Mail 24

 


रिपोर्ट-स्वरूप श्रीवास्तव महराजगंज 02-01-2020

 


जिले में अभी कोरोना का वैक्सीन नहीं आया है, लेकिन टीकाकरण की अभी तक तैयारी परखने के लिए पांच जनवरी को कोरोना वैक्सीन की ड्राई रन(पूर्वाभ्यास) होगी। इसी के आधार पर वास्तविक टीकाकरण अभियान को पूरे जिले में अंजाम दिया जाएगा। इस ड्राई रन के दौरान कोई वैक्‍सीन इस्‍तेमाल नहीं होगी। ड्राई रन के जरिए यह टेस्‍ट किया जाएगा कि स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण का जो प्‍लान बनाया है, वह असल में कितना मुफीद है। इसके अलावा ऐप के जरिए ड्राई रन की रियल-टाइम मॉनिटरिंग को भी टेस्‍ट किया जाएगा। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ एके श्रीवास्तव ने बताया कि कोरोना वैक्सीन की ड्राई रन की तैयारी की जा रही है। इसके लिए जिम्मेदारी सौंपी गई है।

जिले में छह जगहों पर होगी ड्राई रन

भारत-नेपाल सीमा से सटे यूपी के महराजगंज जिले में मंगलवार को कोविड-19 के टीकाकरण का पूर्वाभ्यास करने के लिए छह स्थानों का चयन किया गया है। महराजगंज जिला मुख्यालय पर महिला अस्पताल, सदर सीएचसी व केएमसी डिजीटल हॉस्पिटल व ग्रामीण क्षेत्र में बृजमनगंज, रतनपुर व निचलौल सीएचसी में कोरोना वैक्सीन की ड्राई रन होगी।

रिहर्सल के दौरान इन सबकी होगी पड़ताल

ड्राइ रन के तहत कोविड-19 टीके के कोल्ड स्टोरेज, उसके ढुलाई का इंतजाम, टीका स्थल पर भीड़ का प्रबंधन, एक दूसरे के बीच दूरी बनाने की व्यवस्था आदि को भी परखा जाएगा। हर सीएचसी पर दो सौ से ढाई सौ लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जानी है। इसके रिहर्सल के लिए ड्राई रन के दिन चिन्हित जिले के छह स्थानों पर 25 स्वास्थ्य कर्मियों को बुलाया जाएगा। प्रत्येक केन्द्र पर पांच स्वास्थ्य कर्मी व एक पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। इस दौरान यह निगरानी की जाएगी कि कैसे भीड़ को नियंत्रित किया जा रहा है। कहां बैठाया जा रहा है। किस तरह अंदर जाने दिया जा रहा है। किस तरह रजिस्ट्रेशन होगा। सब कुछ तैयारी के तहत किया जाएगा। इसके बाद कोरोना वैक्सीन आने के बाद निर्धारित तिथि पर चुनावी मोड में टीकाकरण किया जाएगा!








No comments