Breaking News

शासन के मानक के अनुरूप कोविड-19 की जांच में लायी जाये तेजी-जिलाधिकारी Dainik mail 24

 जिलाधिकारी ने कोविड-19 की रोकथाम एवं बचाव व जांच में तेजी लाने तथा टीकाकरण के सम्बन्ध में सीएमओ को दिया निर्देश



प्रतापगढ। कोविड मरीजों की बढ़ती संख्या एवं आवश्यकता के दृष्टिगत जिला चिकित्सालय में 20 अतिरिक्त बेड का हुआ प्रावधान



प्रतापगढ। जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने कोविड-19 से बचाव एवं संक्रमण को रोकने तथा कोविड-19 की जांच में तेजी लाये जाने एवं कोविड टीकाकरण के सम्बन्ध में मुख्य चिकित्साधिकारी को महत्वपूर्ण दिशा निर्देश जारी किया है। उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया है कि शासन के मानक के अनुरूप कोविड-19 की जांच में तेजी लायी जाये इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती जाये। जिलाधिकारी के निर्देश के क्रम में मुख्य चिकित्सधिकारी द्वारा जनपद में जिला चिकित्सालय, जिला महिला चिकित्सालय, रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड, रूमा हास्पिटल, 17 ब्लाक स्तरीय सामुदायिक/प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, 568 कन्टेनमेन्ट जोन एवं 02 मोबाइल मेडिकल यूनिट में कोविड-19 की जांच प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक करायी जा रही है।

जनपद के सभी 568 कन्टेनमेन्ट जोन में आरआरटी एवं सर्विलान्स टीम के माध्यम से कान्टेक्ट ट्रेसिंग, सर्विलान्स, औषधि पहुचाना, स्वास्थ्य शिक्षा की जानकारी देने के साथ-साथ रैपिड टेस्ट किये जा रहे है। जनपद में जिला चिकित्सालय, जिला महिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र/प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं चयनित हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टर पर सोमवार से शनिवार प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक कोविड टीकाकरण सम्पादित किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने जनपद के 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों से अपील करते हुये कहा कि बिना देरी किये पूर्व पंजीकरण करवाकर अथवा आधार कार्ड के साथ टीकाकरण केन्द्र पहुॅचकर कोविड-19 टीका लगवाये। उन्होने समस्त नागरिकों से यह भी अपील की है कि किसी प्रकार का लक्षण पाये जाने पर उक्त इकाईयों पर अपनी कोविड जांच अवश्य करवा लें। उन्होने यह भी बताया है कि दिनांक 01 मई 2021 से 18 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों का पूर्व पंजीकरण के आधार पर कोविड टीकाकरण सम्पादित किया जायेगा। 
जनपद में पूर्व से संचालित कोविड एल-2 चिकित्सालय (पुराना जिला महिला चिकित्सालय) में कुल 100 बेड है जिसमें 20 आई0सी0यू0/एच0डी0यू0 तथा 80 ऑक्सीजन सपोर्टेड है। वर्तमान में कोविड मरीजों की बढ़ती संख्या एवं आवश्यकता के दृष्टिगत जिलाधिकारी के निर्देशानुसार जिला चिकित्सालय में अतिरिक्त 20 बेड का प्रावधान किया गया है जहां पर कोविड मरीजों का चिकित्सीय टीम के मार्गदर्शन में इलाज किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया है कि एकीकृत कोविड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर पर अधिकारी 24 घंटे तैनात रहेगें तथा कोविड-19 के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण जानकारियां आमजन मानस को उपलब्ध करायेगें। मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा बताया गया है कि दिनांक 21 अप्रैल 2021 तक 34308 हेल्थ केयर वर्कर्स एवं फ्रन्टलाइन वर्कर्स तथा 96162 आम नागरिक (45 वर्ष से ऊपर) का टीकाकरण किया जा चुका है।
जिला सूचना कार्यालय प्रतापगढ़ द्वारा प्रसारित (Copy Paste)


Dainik Mail 24
Contact us 7080124783







No comments